पालीटेक्निक चलो अभियान

 

शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में चलेगा पालीटेक्निक चलो अभियान, युवाओं को डिप्लोमा कोर्स के बताए जाएंगे लाभ

POLYTECHNIC

सरकारी स्कूल की तरह शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पालीटेक्निक चलो अभियान चलाया जाएगा। प्राविधिक शिक्षा निदेशालय की ओर से युवाओं को पालीटेक्निक डिप्लोमा करने के बाद राेजगार की दिशा में मिलने वाले लाभ की जानकारी दी जाएगी। उन्हें सरकारी और निजी पालीटेक्निक संस्थानों से जोड़ने के लिए जागरूक किया जाएगा। यह अभियान कई संस्थानों में छात्रों की घट रही संख्या को देखते हुए लिया गया है। पिछले साल भी युवाओं को डिप्लोमा कोर्स की जानकारी दी गई थी।

प्राविधिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार के मुताबिक युवाओं को तकनीकी शिक्षा के बारे में जानकारी नहीं है। स्नातक और परास्नातक की पढ़ाई करने के बाद डिप्लोमा कोर्स की ओर जाते हैं। अभियान का मकसद युवाओं को पालीटेक्निक की पढ़ाई और उनके फायदे के बारे में बताने के साथ-साथ उन्हें रोजगार लायक तैयार करना है। इस अभियान में मौजूदा छात्र-छात्राओं को शामिल किया जाएगा। वे शहरी क्षेत्र, गांव और कस्बों में जाएंगे। युवाओं और वहां के छात्रों को पालीटेक्निक की पढ़ाई, दाखिले की प्रक्रिया, फार्म भरने के प्रारूप से अवगत कराएंगे। वहां के युवाओं को पालीटेक्निक में दिए जाने वाले प्रशिक्षण और उनसे होने वाले फायदों के बारे में जानकारी देंगे। छात्रों के साथ ही संस्थान के शिक्षकों को भी जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।




स्टार्टअप और अप्रेंटिसशिप से कराएंगे अवगत: युवाओं को डिप्लोमा के बाद स्टार्टअप ओर अप्रेंटिसशिप के बारे में अवगत कराया जाएगा। पालीटेक्निक की पढ़ाई के बाद किन क्षेत्रों में उन्हें नौकरी मिल सकती है। किस तरह से अपने पैरों पर खड़े हो सकते हैं, इसके बारे में बताया जाएगा। तीन वर्षीय डिप्लोमा करने के बाद बीटेक के दूसरे वर्ष में एडमिशन लेने की अर्हता के बारे में जानकारी दी जाएगी


No comments

Powered by Blogger.