International Yoga day IDY

 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (IDY) हर साल की तरह 21 जून 2023 को मनाए जाने हेतु संस्था राजकीय पॉलिटेक्निक कोटवन मथुरा द्वारा तैयारियां शुरू

          यह पिछले 08 वर्षों से दुनिया भर में मनाया जा रहा है और इसने समग्र स्वास्थ्य और कल्याण और स्थायी जीवन शैली के लिए योग के अभ्यास के महत्व के वैश्विक प्रसार को प्रभावी ढंग से सुगम बनाया है। इस वर्ष की थीम "वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग" है। आईडीवाई ’23 के लिए घरेलू टैगलाइन "हर आंगन योग" है, जिसे हर घर में जमीनी स्तर पर योग लाने के लिए प्रचारित किया जा रहा है।संस्था  स्तर पर निम्नलिखित गतिविधियों  आयोजित की जाएंगी 

  1. सामान्य योग प्रोटोकॉल का अभ्यास 21 जून 2023 को किया जाएगा, जिसके बाद छात्रों द्वारा योग पर एक उपयुक्त और उपयुक्त कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।
  2. संस्था योग विशेषज्ञों को आमंत्रित कर योग से संबंधित गतिविधियों जैसे व्याख्यान, कार्यशाला, प्रशिक्षण कार्यक्रम आदि आयोजित कर सकते हैं। सामान्य योग प्रोटोकॉल (CYP) पर न्यूनतम 15 दिनों का योग प्रशिक्षण कार्यक्रम एक प्रशिक्षित योग शिक्षक के माध्यम से आयोजित किया जाएगा। सामान्य योग प्रोटोकॉल साहित्य और वीडियो को आयुष मंत्रालय के पोर्टल से डाउनलोड किया जा सकता है।
  3. संस्थाएं अपने कर्मचारियों और छात्रों को योगाभ्यास करने और अपनाने के लिए आईडीवाई के लोगो वाली योग पोशाक, योग मैट, टोपी आदि वितरित कर सकते हैं। छात्रों/कर्मचारियों में रुचि पैदा करने के लिए योग पर कुछ प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जा सकता है।
  4. संस्थान अपने परिसर में योग चार्ट और स्टैंडी प्रदर्शित कर सकते हैं। विवरण आयुष मंत्रालय के योग पोर्टल से प्राप्त किया जा सकता है।
  5. संस्था को आधिकारिक न्यूजलेटर/बुलेटिन/पत्रिका में योग के बारे में लेख और अन्य संबंधित सामग्री प्रकाशित करनी चाहिए।
  6. संस्थान कर्मचारियों और छात्रों को MyGov पोर्टल के माध्यम से आयुष मंत्रालय द्वारा आयोजित की जा रही ऑनलाइन गतिविधियों/प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  7. संस्थान अपने छात्रों/कर्मचारियों के लाभ के लिए योग से संबंधित दीर्घकालिक गतिविधियों की योजना बना सकते हैं।
  8. संस्थान संस्थान के भीतर नियमित आधार पर अभ्यास के लिए स्थायी योग सुविधाएं बना सकते हैं।
  9. व्यावहारिक चर्चा के लिए छात्रों और कर्मचारियों को प्रमुख योग गुरुओं के साथ लाइव ऑनलाइन योग प्रवचनों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।

सभी तकनीकी कॉलेजों/संस्थानों से अनुरोध है कि वे उपरोक्त सुझाव के अनुसार संकाय सदस्यों, कर्मचारियों और छात्रों को शामिल करते हुए विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करें और फॉर्म पर एआईसीटीई के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अपने भागीदारी वीडियो साझा करें।


No comments

Powered by Blogger.